रोहिणी हट्टंगड़ी  का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Rohini Hattangadi)

Rohini Hattangadi biography

रोहिणी हट्टंगड़ी  अभिनय के क्षेत्र में एक बहुत बड़ा नाम है। लोग मुख्य थे उनको हिंदी सिनेमा में अभिनय के योगदान के लिए ही जानते हैं परंतु उन्होंने हिंदी सिनेमा के साथ-साथ तेलुगू,  मराठी,  तमिल,  कन्नड़ और गुजराती फिल्मों में भी अपने अभिनय का भरपूर योगदान दिया है। रोहिणी हट्टंगड़ी ने वर्ष 1978 में सईद अख्तर मिर्जा द्वारा निर्देशित फिल्म अरविंद देसाई की अजीब दास्तान  से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। जिसमें उन्होंने शिल्पा की भूमिका निभाई थी। वर्ष 1982 में इन्होंने महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित बायोग्राफिकल  अंग्रेजी फिल्म गांधी  में कस्तूरबा गांधी  का किरदार निभाया था। इस फिल्म के लिए इनको ब्रिटिश  सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता अकैडमी फिल्म अवार्ड  से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1997 में इन्होंने सोनी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक थोड़ा है थोड़े की जरूरत है से टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया। यह अब तक लगभग 60  फिल्मों और 13 धारावाहिकों में काम कर चुकी हैं।

Also Read  About 4rabet App

रोहिणी हट्टंगड़ी  का जन्म और उनकी शैक्षणिक योग्यता। (Birth of Rohini Hattangadi and her educational qualification.)

रोहिणी हट्टंगड़ी  का जन्म 11 अप्रैल 1955 को पुणे महाराष्ट्र में हुआ था। इनके बचपन का वास्तविक नाम  रोहिणी ओक  है।इनके पिता का नाम  अनंत ओक  था। इनके पिता एक मशहूर दिग्गज थिएटर आर्टिस्ट थी। रोहिणी हट्टंगड़ी  ने अपने पिता से ही प्रारंभ में अभिनय की बारीकियां सीखी थी। इनकी माता का नाम ज्ञात नहीं है। इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा  रेणुका स्वरूप मेमोरियल गर्ल्स हाई स्कूल पुणे  से प्राप्त की थी। वर्ष 1971 में इन्होंने  नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली  में दाखिला दे दिया। यहां से अभिनय का कोर्स करने के पश्चात इन्होंने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में भी दाखिला लिया और अपने अभिनय को  खूब तराशा। 

रोहिणी हट्टंगड़ी की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Rohini Hattangadi)

वास्तविक नारोहिणी ओक
उपनामरोहिणी हट्टंगड़ी
रोहिणी हट्टंगड़ी  का जन्मदिन11 अप्रैल 1955
रोहिणी हट्टंगड़ी  की आयु67 वर्ष 
रोहिणी हट्टंगड़ी का जन्म स्थानपुणे महाराष्ट्र भारत
रोहिणी हट्टंगड़ी  का मूल निवास स्थानपुणे महाराष्ट्र भारत
रोहिणी हट्टंगड़ी की राष्ट्रीयताभारतीय
रोहिणी हट्टंगड़ी  का धर्महिंदू
रोहिणी हट्टंगड़ी की शैक्षणिक योग्यताअभिनय के क्षेत्र में कोर्स
रोहिणी हट्टंगड़ी  के स्कूल का नामरेणुका स्वरूप मेमोरियल गर्ल्स हाई स्कूल पुणे
रोहिणी हट्टंगड़ी  के कॉलेज का नामनेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली
 फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
रोहिणी हट्टंगड़ी  का व्यवसायअभिनेत्री
रोहिणी हट्टंगड़ी की कुल संपत्ति12  करोड़ रुपए के लगभग
रोहिणी हट्टंगड़ी की वैवाहिक स्थितिविवाहित
रोहिणी हट्टंगड़ी  की वैवाहिक तिथि वर्ष 1977

रोहिणी हट्टंगड़ी  की शारीरिक सरंचना (Body structure of Rohini Hattangadi)

रोहिणी हट्टंगड़ी की लंबाई5 फुट 1 इंच
रोहिणी हट्टंगड़ी का वजन60 किलोग्राम
रोहिणी हट्टंगड़ी  का शारीरिक मापअप्पर 36 इंच, कमर 38 इंच, लोअर 40 इंच 
रोहिणी हट्टंगड़ी की आंखों का रंगकाला
रोहिणी हट्टंगड़ी  के बालों का रंगकाला

रोहिणी हट्टंगड़ी  का परिवार (Rohini Hattangadi’s family)

रोहिणी हट्टंगड़ी के पिता का नामअनंत ओक (  थिएटर  आर्टिस्ट)
रोहिणी हट्टंगड़ी  की माता का नामज्ञात नहीं
रोहिणी हट्टंगड़ी  के भाई बहन का नामज्ञात नहीं
रोहिणी हट्टंगड़ी  के पति का नामजयदेव हट्टंगड़ी
रोहिणी हट्टंगड़ी  के बेटे का नामअसीम हट्टंगड़ी (थिएटर अभिनेता)

रोहिणी हट्टंगड़ी का हिंदी सिनेमा में पदार्पण (Rohini Hattangadi’s debut in Hindi cinema)

रोहिणी हट्टंगड़ी  ने वर्ष 1978 में सईद अख्तर मिर्जा द्वारा निर्देशित फिल्म अरविंद देसाई की अजीब  दास्तान  से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। इस फिल्म में उन्होंने शिल्पा नामक किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके सह कलाकार दिलीप धवन,  अंजलि पैगांकार,  श्रीराम लगू ,  सतीश शाह और ओमपुरी जैसे कलाकार थे। वर्ष 1980 में इन्होंने सईद अख्तर द्वारा निर्देशित दूसरे फिल्म अल्बर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है में विवेक की पत्नी का किरदार निभाया था।

Also Read  tamilrockers thiruttu movies

वर्ष 1984 में इन्होंने महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फैमिली ड्रामा फिल्म  सारांश में पार्वती प्रधान की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनके सह कलाकार अनुपम खेर,  राज बब्बर,  सुभाष पालेकर,  सोनी राजदान आदि थे। वर्ष 1990 तक इन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया जैसे कि मोहन जोशी हाजिर हो,  प्रतिघात,  आघात,  जलवा,  हीरो हीरालाल,  आकर्षण,  लड़ाई और चालबाज परंतु फिर भी इनको हिंदी सिनेमा में कोई खास पहचान नहीं मिल पाई। वर्ष 1990 में जब इन्होंने मुकुल आनंद द्वारा निर्देशित एक्शन क्राईम ड्रामा फिल्म अग्निपथ में सुहासिनी चौहान का किरदार निभाया तो इस फिल्म से इनको हिंदी सिनेमा में एक नई पहचान प्राप्त हुई और यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 102.5  मिलियन रुपए की कमाई की थी। 

Also Read  eedo rakam aado rakam online

इस फिल्म की सफलता के पश्चात उनको दूसरी बार मुख्य पहचान वर्ष 2003 में आई राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस से प्राप्त हुई। जिसमें इन्होंने पार्वती शर्मा मुरली प्रसाद “ मुन्ना भाई” शर्मा की मां की भूमिका निभाई थी। 

वर्ष 1986 में उन्होंने कन्नड़ फिल्म सूर्या  से दक्षिण भारतीय फिल्म में पदार्पण किया था। इसके पश्चात उन्होंने मलयालम, कन्नड़, तेलुगू, अंग्रेजी,  गुजराती और मराठी फिल्मों में भी अपने अभिनय का खूब योगदान दिया है।

रोहिणी हट्टंगड़ी का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण (Rohini Hattangadi’s debut in television serials)

रोहिणी हट्टंगड़ी  ने हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान बनाने के पश्चात टेलीविजन इंडस्ट्री में भी अपने अभिनय का अद्भुत योगदान दिया। उन्होंने वर्ष 1997 में  सोनी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक थोड़ा है थोड़े की जरूरत है से टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया। वर्ष 2007 में इन्होंने ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक घर की लक्ष्मी बेटियां में गायत्री गरोडिया का मुख्य किरदार निभाया था। इस धारावाहिक के वर्ष 2009 तक कुल 595  एपिसोड बनाए गए थे। हिंदी  टेलीविजन इंडस्ट्री में इस धारावाहिक से इनको मुख्य पहचान प्राप्त हुई।

हिंदी सिनेमा की तरह टेलीविजन इंडस्ट्री में भी इन्होंने केवल हिंदी ही नहीं बल्कि मराठी और गुजराती धारावाहिकों में भी काम किया।

रोहिणी हट्टंगड़ी  के अवॉर्ड्स और सम्मान (Awards and Honors of Rohini Hattangadi)

 वर्ष 1983  सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री सहायक कलाकार, ब्रिटिश अकैडमी फिल्म अवार्ड  फिल्म गांधी

 वर्ष 1984  सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री  नेशनल फिल्म अवॉर्ड  फिल्म

 वर्ष 1984  सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री फिल्मफेयर अवार्ड  फिल्म अर्थ

 वर्ष 1991  सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री  फिल्मफेयर अवार्ड  फिल्म अग्निपथ

 वर्ष 2004  संगीत नाटक एकेडमी अवार्ड से सम्मानित

error: Content is protected !!