प्रदीप रावत का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Pradeep Rawat)

Pradeep Rawat biography

प्रदीप रावत को बॉलीवुड इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में भी उनके अद्भुत अभिनय के लिए जाना जाता है। प्रदीप रावत ने वर्ष 1985 में मुकुल आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म एतबार में पुलिस इंस्पेक्टर के किरदार से बॉलीवुड में पदार्पण किया था।  तब से लेकर अब तक वह लगभग 40  हिंदी फिल्म, 60  तेलुगु फिल्म, 16  तमिल फिल्म,  8  कन्नड़ फिल्म , 4  मलयालम फिल्म और 2  बंगाली फिल्म में काम कर चुके हैं। प्रदीप रावत को फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए 37 वर्षों से अधिक का समय हो चुका है।  वर्ष 1988 में उन्होंने दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले प्राचीन संस्कृत एपिक धारावाहिक  महाभारत  में अश्वत्थामा के किरदार से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। वह अब तक छह धारावाहिकों में भी काम कर चुके हैं।

Also Read  What are the Challenges of Developing a Taxi App?

प्रदीप रावत का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Pradeep Rawat’s birth and his family background)

प्रदीप रावत का जन्म 21 जनवरी 1952 को जबलपुर मध्य प्रदेश भारत में हुआ था। इनके पिता का नाम एमएस रावत तथा माता का नाम एमएम रावत था।  इनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम अलका भाटिया है। इनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि के विषय में अधिक जानकारी प्राप्त नहीं है। इनकी पत्नी का नाम कल्याणी रावत है। इनके दो बेटे हैं जिनका नाम विक्रम रावत और सिंह रावत है।

प्रदीप रावत की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification of Pradeep Rawat)

प्रदीप रावत की शैक्षणिक योग्यता के विषय में भी इतनी ही जानकारी प्राप्त है कि उन्होंने सरकारी साइंस कॉलेज जबलपुर से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की है। ना ही उनके स्कूल के विषय में कोई जानकारी प्राप्त  है और ना ही आगे की शिक्षा के विषय में।

प्रदीप रावत की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Pradeep Rawat)

वास्तविक नामप्रदीप रावत
उपनामप्रदीप
प्रदीप रावत का जन्मदिन21 जनवरी 1952
प्रदीप रावत की आयु 70 वर्ष
प्रदीप रावत का जन्म स्थानजबलपुर मध्य प्रदेश भारत
प्रदीप रावत का मूल निवास स्थानजबलपुर मध्य प्रदेश
प्रदीप रावत की राष्ट्रीयताभारतीय
प्रदीप रावत का धर्महिंदू
प्रदीप रावत की शैक्षणिक योग्यतास्नातक
प्रदीप रावत के स्कूल का नामज्ञात नहीं
प्रदीप रावत के कॉलेज का नामसरकारी साइंस कॉलेज जबलपुर मध्य प्रदेश भारत
प्रदीप रावत का व्यवसायअभिनेता,  बिजनेस इन्वेस्टमेंट
प्रदीप रावत की प्रति फिल्म आय 3  से 4  करोड़ रुपए 
प्रदीप रावत की प्रति मासिक आय5  लाख  रुपए
प्रदीप रावत की कुल संपत्ति100  करोड़  रुपए के लगभग
प्रदीप रावत की व्यवहारिक स्थितिविवाहित

प्रदीप रावत  की शारीरिक संरचना (Physical structure of Pradeep Rawat)

प्रदीप रावत की लंबाई5 फुट 10 इंच
प्रदीप रावत का वजन75 किलोग्राम
प्रदीप रावत का शारीरिक मापछाती 42 इंच,  कमर 34 इंच,  बाइसेप्स 15 इंच
प्रदीप रावत की आंखों का रंगकाला
प्रदीप रावत के बालों का रंगकाला

प्रदीप रावत का परिवार (Pradeep Rawat’s family)

प्रदीप रावत के पिता का नामएमएस रावत
प्रदीप रावत की माता का नामएमएम रावत
प्रदीप रावत की पत्नी का नामकल्याणी रावत
प्रदीप रावत के बेटों का नामविक्रम रावत और सिंह रावत 

प्रदीप रावत का बॉलीवुड में पदार्पण (Pradeep Rawat’s Bollywood debut)

प्रदीप रावत ने वर्ष 1985 में मुकुल आनंद द्वारा निर्देशित फिल्म एतबार से बॉलीवुड में पदार्पण किया था।  इस फिल्म में उन्होंने पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता तथा अभिनेत्री राज बब्बर,  सुरेश ओबेरॉय,  डिंपल कपाड़िया तथा डैनी डेंजोंगपा  थे। वर्ष 1985 में इन्होंने दूसरी फिल्म  सुभाष घई द्वारा निर्देशित मेरी जंग में पब्लिक प्रॉसिक्यूटर लॉयर रावत  की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अनिल कपूर,  मीनाक्षी शेषाद्री,  अमरीश पुरी,  जावेद जाफरी,  तथा परीक्षित साहनी आदि कलाकार थे। इस फिल्म में  इनके अभिनय की खूब प्रशंसा की गई और फिल्म भी सुपरहिट रही। वर्ष 1990 में इन्होंने लगाता पांच फिल्मों में काम किया। जिनमें से तीन फिल्में आवारगी महेश भट्ट द्वारा निर्देशित,  अग्नीपथ मुकुल आनंद द्वारा निर्देशित,  तथा मेरा पति सिर्फ मेरा है मनोबाला द्वारा निर्देशित। 

Also Read  Samsung Is Going To Launch Galaxy Fold; the First Ever Foldable Smartphone on February 20

वर्ष 1997 में इन्होंने राकेश रोशन द्वारा निर्देशित कोयला फिल्म में पुलिस कमिश्नर डीआईजी का किरदार निभाया था। इस फ़िल्म के मुख्य अभिनेता अभिनेत्री शाहरुख खान,  माधुरी दीक्षित,  अमरीश पुरी तथा जॉनी लीवर जैसे कलाकार थे। वर्ष 2001 में इन्होंने लगान फिल्म में देवा सिंह सोढ़ी की भूमिका निभाई थी। वर्ष 2008 में ए आर मुर्गादोस द्वारा निर्देशित एक्शन थ्रिलर फिल्म गजनी में इन्होंने विलन गजनी धर्मात्मा का मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म से इनको सबसे अधिक लोकप्रियता हासिल हुई।

प्रदीप रावत का दक्षिण भारतीय फिल्मों में पदार्पण (Pradeep Rawat’s debut in South Indian films)

प्रदीप रावत ने वर्ष 2004 में एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित साय  तेलुगू फिल्म में मुख्य विलेन  भिक्षु यादव के किरदार से दक्षिण भारतीय फिल्मों में पदार्पण किया। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अभिनेत्री  नितिन और जेनेलिया डिसूजा थी। वर्ष 2005 में इन्होंने दौराई द्वारा निर्देशित एक्शन थ्रिलर तमिल फिल्म थोट्टी जाया में सीना थाना  से तमिल फिल्मों में पदार्पण किया। वर्ष 2007 में इन्होंने ओम साईं प्रकाश द्वारा निर्देशित कन्नड़ फिल्म परोड़ी  से कन्नड़ फिल्मों में पदार्पण किया। वर्ष 2011 में इन्होंने रफी मेकार्टिन डुओ  द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म चाइना टाउन में गौड़ा  के किरदार से  मलयालम फिल्मों में पदार्पण किया। कुल मिलाकर यह लगभग 90 दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम कर चुके हैं।

Also Read  विंदु दारा सिंह का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Vindu Dara)

प्रदीप रावत का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण (Pradeep Rawat’s debut in television serials)

 इन्होंने वर्ष 1988 में दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले बी आर चोपड़ा द्वारा निर्देशित धारावाहिक महाभारत में अश्वत्थामा के किरदार से टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया था। इस धारावाहिक के कुल 94 एपिसोड बनाए गए थे। इसके पश्चात उन्होंने वर्ष 1994 में  दूरदर्शन पर प्रसारित किए जाने वाले तहकीकात धारावाहिक तथा चंद्रकांता  में भी काम किया था। चंद्रकांता धारावाहिक में इन्होंने  अय्यर हिम्मत सिंह की भूमिका निभाई थी। वर्ष 1999 में इन्होंने सुनील अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित तथा फारुख बरेलवी द्वारा लिखित धारावाहिक गुल सनोबर में भी काम किया था। उन्होंने अब तक का अंतिम धारावाहिक वर्ष 2003 में मिशन फतेह में काम किया है। जिसमें इन्होंने पुनीत नाथ दत्त  के पिता की भूमिका निभाई है।

प्रदीप रावत के अवार्ड और सम्मान (Awards and Honors of Pradeep Rawat)

 वर्ष 2004  सर्वश्रेष्ठ विलन  फिल्मफेयर अवार्ड  तेलुगू  फिल्म साय 

 वर्ष 2004  सर्वश्रेष्ठ विलन  संतोषम अवार्ड  फिल्म साय 

 वर्ष 2004  सर्वश्रेष्ठ विलन  नंदी अवार्ड  फिल्म साय 

प्रदीप रावत की आगामी  फिल्में (Pradeep Rawat upcoming movies)

माँ नन्ना पुलिस – Maa Nanna Police

त्रिशूलम – Trishulam

कॉन्ट्रैक्ट – Contract 

प्रदीप रावत की प्रति फिल्म आय 

 3  से 4  करोड़ रुपए 

 प्रदीप रावत की प्रति मासिक आय

 5  लाख  रुपए

 प्रदीप रावत की कुल संपत्ति

 100  करोड़  रुपए के लगभग

error: Content is protected !!