दया शंकर  पांडे का संक्षिप्त परिचय| (Brief introduction of Daya Shankar Pandey)

Daya Shankar Pandey biography

दया शंकर  पांडे एक ऐसे अभिनेता हैं जो किसी बॉलीवूड पृष्ठभूमि से नहीं आते फिर भी उन्होंने साइड रोल में ही सही परंतु अपनी एक पहचान बनाई है| दया शंकर  पांडे ने वर्ष 1993 में आशुतोष गोआरिकर द्वारा निर्देशित फिल्म पहला नशा से बॉलीवुड में पदार्पण किया था | कब से लेकर कब तक वह लगभग 50 फिल्मों में काम कर चुके है।  दया शंकर  पांडे की अब तक की अंतिम फिल्म वर्ष 2021 में सत्यमेव जयते 2 थी|  इन्होंने वर्ष 1994 में तहकीकात धारावाहिक से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। तब से लेकर अब तक यह 19 धारावाहिकों में काम कर चुके हैं। दया शंकर  पांडे को मुख्य  पहचान लगान: वंस अपॉन अ टाइम इन इंडिया वर्ष 2001,  गंगाजल वर्ष 2003,  स्वदेस वर्ष 2004,  राजनीति वर्ष 2010 फिल्म तथा इमेजिन टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक महिमा शनिदेव से प्राप्त हुई| वह अब तक 3 वेब सीरीज़ रंगबाज़, रकतांचल, पुथम पुढ़ऊ कालाई विध्यायधा में भी काम कर चुके हैं|

Also Read  Irrfan Khan Returns Home after Year-Long Cancer Treatment in London

दया शंकर  पांडे का जन्मदिन और उनकी पारीवारिक पृष्ठभूमि (Daya Shankar Pandey’s birthday and his family background)

दया शंकर  पांडे का जन्म 19 नवंबर 1965 को भदोही जगपुर परन उत्तर प्रदेश में हुआ था| इनके परिवार तथा पारीवारिक पृष्ठभूमि के विषय में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है और न ही इनकी शैक्षणिक योग्यता के विषय में ही कोई जानकारी मिलती है |

दया शंकर  पांडे की व्यक्तिगत जानकारी  (Personal Information of Daya Shankar Pandey)

वास्तविक नाम दया शंकर  पांडे
लोकप्रिय किरदार इंस्पेक्टर चालू पांडे – तारक मेहता का उल्टा चश्मा
 गोली –  लगान : वंस अपोन ए टाइम इन  इंडिया
दया शंकर  पांडे का जन्मदिन19 नवंबर 1965
दया शंकर  पांडे की आयु56 वर्ष 
दया शंकर  पांडे का जन्म स्थानभदोही उत्तर प्रदेश भारत
दया शंकर  पांडे का मूल निवासभदोही उत्तर प्रदेश भारत
दया शंकर  पांडे की राष्ट्रीयताभारतीय
दया शंकर  पांडे का धर्म हिन्दू 
दया शंकर  पांडे की शैक्षणिक योग्यता  ज्ञान नहीं
दया शंकर  पांडे  के स्कूल का नामज्ञात नहीं
दया शंकर  पांडे के कॉलेज का नाम ज्ञात नहीं
दया शंकर  पांडे का व्यवसायअभिनेता,  क्रिएटिव कंसलटेंट
दया शंकर  पांडे की कुल संपत्ति5 करोड़ रुपए के लगभग 
दया शंकर  पांडे की वैवाहिक स्थितिविवाहित

दया शंकर  पांडे की शारीरिक संरचना (Body Structure of Daya Shankar Pandey)

दया शंकर  पांडे की लंबाई5 फुट 8 इंच
दया शंकर  पांडे का वज़न 75 किलोग्राम
दया शंकर  पांडे का शारीरिक मापछाती 40 इंच,  कमर 34 इंच, बायसेप्स 14 इंच 
दया शंकर  पांडे की आंखों का रंगकाला 
दया शंकर  पांडे के बालों का रंग काला 

दया शंकर  पांडे की पारिवारिक पृष्ठभूमि तथा परिवार के विषय में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है|

Also Read  The Professional Bedroom Needs More than Just a Bed Set

दया शंकर  पांडे का बॉलीवुड में पदार्पण। (Daya Shankar Pandey’s Bollywood debut.)

दया शंकर पांडे ने वर्ष 1993 में आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित  फिल्मपहला नशा से बॉलीवुड में पदार्पण किया था। इसके पश्चात वर्ष 1995 में उन्होंने दयाल निहलानी द्वारा निर्देशित एक्शन रोमांटिक ड्रामा फिल्म गैंबलर ने एक रेपिस्ट की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अभिनेत्री गोविंदा और शिल्पा शेट्टी  थी। वर्ष 1996 में दस्तक फिल्म में भी उन्होंने काम किया था परंतु अब तक उन्हें कोई खास पहचान नहीं मिली थी और ना ही कोई बड़ा रोल मिला था।

वर्ष 1998 में विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित एक्शन फिल्म में शंकर पांडे ने फिल्म के मुख्य विलेन रोनी के एक गुंडे का किरदार निभाया था। इस फिल्म में इनका रोल पहली फिल्मों की तुलना में कुछ बड़ा था। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता तथा अभिनेत्री आमिर खान और  रानी मुखर्जी थी। इस फिल्म के पश्चात वह दर्शकों की नजर में आए थे। वर्ष 2001 में आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित फिल्म  लगान :  वंस अपॉन अ टाइम इन इंडिया में उन्होंने गोली का किरदार निभाया था। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता आमिर खान थे लेकिन फिल्म के अन्य कलाकारों को भी अपने अभिनय का प्रदर्शन करने के लिए खूब मौका  और लंबे रोल दिए गए। इस फिल्म की सफलता के पश्चात दया शंकर  पांडे भी मुख्य सहायक अभिनेता के तौर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे।

इसके पश्चात उन्होंने आंखें  वर्ष 2002,  मकड़ी वर्ष 2002,  मुंबई से आया मेरा दोस्त वर्ष 2003 फिल्मों में काम किया परंतु इन फिल्मों में उनके काम को अधिक सफलता नहीं मिली। वर्ष 2003 में आई एक्शन क्राईम ड्रामा फिल्म गंगाजल :  द होली वेपन में इन्होंने एक सब इंस्पेक्टर मंगनी राम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म से फिर से यह चर्चा में आ गए। 

Also Read  Astonishing Facts About Antilia, Mukesh Ambani’s Home

दया शंकर  पांडे की हिट फिल्मों की सूची (List of Hit movies of Daya Shankar Pandey)

फिल्म का नामवर्षफिल्म का नामवर्ष
गैंबलर1995दस्तक1996
गुलाम1998लगान : वंस अपॉन अ टाइम इन इंडिया2001
आंखें2002मकड़ी2002
गंगाजल2003मकबूल2003
स्वदेस 2004अग्निपंख2004
काल2005एक खिलाड़ी एक हसीना2005
अपहरण2005एक अजनबी2005
शूटआउट एट लोखंडवाला2007वेलकम टू सज्जनपुर2008
ई एम आई2008दिल्ली 62009
राजनीति2010चक्रव्यू2012
मनी बैक गारंटी2014अन्ना2016
हसीना पारकर2017हसीन दिलरूबा2021
सत्यमेव जयते 22021

दया शंकर पांडे का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण (Daya Shankar Pandey’s debut in television serials)

दया शंकर पांडे ने वर्ष 1994 में तहकीकात धारावाहिक से टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था।  वर्ष 1998 में उन्होंने ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक वो  में चंदू शिवा के दोस्त की भूमिका  निभाई थी। इसी वर्ष इन्होंने सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक फैमिली ने भी पांडे का एक गेस्ट रोल निभाया था। वर्ष 2005 में इन्होंने सहारा वन पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक किट्टू सब जानती है में जोगी का किरदार निभाया था। 

दया शंकर पांडे ने वर्ष 2008 में इमेजिन टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धार्मिक धारावाहिक महिमा शनिदेव की में जब शनिदेव का मुख्य किरदार निभाया,  तो इसमें दया शंकर  पांडे के अभिनय को दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया। इस धारावाहिक के 180 से ज्यादा एपिसोड बनाए गए थे। वर्ष 2010 में इन्होंने तारक मेहता का उल्टा चश्मा धारावाहिक में भी इंस्पेक्टर चालू पांडे की भूमिका निभाई है। साथ ही साथ वह इस धारावाहिक के क्रिएटिव कंसलटेंट के तौर पर भी काम करते हैं। 

वर्ष 2014 में इन्होंने लाइफ ओके चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक देवों के देव महादेव में भी लकुलीश  की भूमिका निभाई थी। वर्ष 2017 में इन्होंने भामाशाह धारावाहिक में भामाशाह  का मुख्य किरदार निभाया। वर्ष 2022 में यह सोनी सब चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले फैमिली ड्रामा धारावाहिक वागले की दुनिया: नई पीढ़ी नए किस्से में श्यामलाल की भूमिका निभा रहे हैं।

दया शंकर पांडे का वेब सीरीज में पदार्पण (Daya Shankar Pandey’s web series debut)

दया शंकर पांडे ने वर्ष 2018 में ZEE5  पर प्रसारित की जाने वाली वेब सीरीज रंगबाज में महावीर के किरदार से वेब सीरीज इंडस्ट्री में पदार्पण किया। इस वेब सीरीज में भी जय शंकर पांडे के अभिनय की खूब प्रशंसा की गई। वर्ष 2020 में इन्होंने रक्तांचल वेब सीरीज में साहिब सिंह की भूमिका निभाई और वर्ष 2022 में पुथम पूधू कालई विद्याधा  में अर्जुन के पिता का किरदार निभाया है। 

दया शंकर पांडे की आगामी फिल्म

लव यू लोकतंत्र 

दया शंकर  पांडे की कुल संपत्ति

5 करोड़ रुपए के लगभग 

दयाशंकर पांडे के लोकप्रिय सरदार

इंस्पेक्टर चालू पांडे :  तारक मेहता का उल्टा चश्मा

शनि देव : महिमा शनिदेव की

error: Content is protected !!