यशपाल शर्मा का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Yashpal Sharma)

Yashpal Sharma biography hindi

यशपाल शर्मा का संबंध किसी बॉलीवुड पारिवारिक पृष्ठभूमि से नहीं है। वह एक निम्न मध्यवर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं। उनको बचपन से ही अभिनय करने का शौक था। बाद में उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय का कोर्स भी किया। अभिनय की शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात उन्होंने वर्ष 1998 में हजार चौरासी की मां फिल्म से बॉलीवुड में पदार्पण किया था। इसी वर्ष उन्होंने रामगोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म स्कूल में भी लाल सिंह की भूमिका निभाई थी। यशपाल शर्मा केवल हिंदी ही नहीं बल्कि तमिल,  मराठी,  तेलुगू,  पंजाबी,  गुजराती,  डोगरी और बांग्लादेशी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। वर्ष 2001 में उन्होंने Ssshhh … Koi Hai धारावाहिक की एक एपिसोड में जसपाल की भूमिका निभाई थी। उसके पश्चात उन्होंने वर्ष 2010 में मेरा नाम करेगी रोशन धारावाहिक में कुंवर कुलदीप सिंह का मुख्य किरदार निभाया था। वर्ष 2020 में  उन्होंने सोनी लाइव चैनल पर प्रसारित किए जाने वाली वेब सीरीज योर हॉनर में पंडित की भूमिका से  वेब सीरीज इंडस्ट्री में पदार्पण किया था।

Also Read  Holi 2019: Few Ways to Make It Memorable

यशपाल शर्मा का जन्म और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Yashpal Sharma’s birth and his family background.)

यशपाल शर्मा का जन्म 1 जनवरी 1967 को  हरियाणा राज्य के जिला हिसार  के एक निम्न मध्यवर्गीय परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम प्रेमचंद शर्मा है। वह हरियाणा सरकार के पीडब्ल्यूडी ( पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट) की सिंचाई शाखा में काम किया करते थे।  इनकी माता गृहणी थी  परंतु उनके नाम की जानकारी प्राप्त नहीं है। इनके एक भाई है जिनका नाम घनश्याम शर्मा है।

यशपाल शर्मा की शैक्षणिक योग्यता (Yashpal Sharma Educational Qualification)

यशपाल शर्मा की शैक्षणिक योग्यता के विषय में  जानकारी  उपलब्ध नहीं है।  केवल इतना ही ज्ञात है कि उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा  नई दिल्ली से अभिनय तथा थिएटर में स्नातक की शिक्षा प्राप्त की है। यशपाल शर्मा को बचपन से ही अभिनय करने का शौक था। वह अपने मोहल्ले में होने वाले रामलीला में भी भाग लिया करते थे।

यशपाल शर्मा की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Yashpal Sharma)

वास्तविक नामयशपाल शर्मा
यशपाल शर्मा का जन्म1 जनवरी 1967 
यशपाल शर्मा की आयु55 वर्ष
यशपाल शर्मा का जन्म स्थानहिसार हरियाणा भारत
यशपाल शर्मा का मूल निवास स्थानहिसार हरियाणा भारत
यशपाल शर्मा की राष्ट्रीयता  भारतीय
यशपाल शर्मा का धर्महिंदू
यशपाल शर्मा की शैक्षणिक योग्यताअभिनय तथा थिएटर  में स्नातक
यशपाल शर्मा के स्कूल का नामज्ञात नहीं
यशपाल शर्मा के कॉलेज का नामनेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली
यशपाल शर्मा का व्यवसायअभिनेता 
यशपाल शर्मा की कुल संपत्ति8  करोड़  रुपए  के लगभग
यशपाल शर्मा की वैवाहिक स्थितिविवाहित

यशपाल शर्मा  की शारीरिक संरचना (Yashpal Sharma body structure)

यशपाल शर्मा की लंबाई5 फुट 9 इंच
यशपाल शर्मा का वजन75 किलोग्राम
यशपाल शर्मा का शारीरिक मापछाती 40 इंच,  कमर 34 इंच,  बाइसेप्स 14 इंच
यशपाल शर्मा की आंखों का रंगकाला
यशपाल शर्मा के बालों का रंगकाला

 यशपाल शर्मा का परिवार (Yashpal Sharma family)

यशपाल शर्मा के पिता का नामप्रेमचंद शर्मा
यशपाल शर्मा की माता का नामज्ञात नहीं
यशपाल शर्मा के भाई काघनश्याम शर्मा
यशपाल शर्मा की पत्नी का नामप्रतिभा शर्मा
यशपाल शर्मा के बेटे का नामस्वयं  शर्मा
यशपाल शर्मा की बेटी का नामसौम्या  शर्मा

यशपाल शर्मा का बॉलीवुड में पदार्पण (Yashpal Sharma’s Bollywood debut)

यशपाल शर्मा ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली से कोर्स करने के बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा रिपोर्टर रिपोर्ट्री  कंपनी के साथ काम करना शुरू कर दिया। उसके पश्चात वह वर्ष 1997 में मुंबई स्थानांतरित हो गए। जिसके प्रसाद उन्होंने वर्ष 1998 में गोविंद निहलानी  द्वारा निर्देशित फिल्म  हजार चौरासी की मां में लालटू की  भूमिका से बॉलीवुड में पदार्पण किया। इसी वर्ष उन्होंने दो और फिल्म ईश्वर निवास द्वारा निर्देशित फिल्म शूल  में लल्लन  तथा राहुल रवैल  द्वारा निर्देशित फिल्म अर्जुन पंडित में शिवा की भूमिका निभाई थी। वर्ष 2000 में इन्होंने राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फिल्म पुकार में  मेजर कतर सिंह  का किरदार निभाया था।

Also Read  Vikari Nama Samvatsara Is the Year of Stable Instability

यशपाल शर्मा को मुख्य पहचान वर्ष 2001 में आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित फिल्म लगान :  वंस अपॉन ए टाइम इन इंडिया में लाखा के किरदार से प्राप्त हुई थी। इस फिल्म में उनके अभिनय की खूब प्रशंसा की गई। इस फिल्म में दिखाया गया है कि लाखा फिल्म की अभिनेत्री गौरी के प्रेम में होता है परंतु गौरी भुवन  से प्रेम करती हैं। इसलिए वहां भुवन से बदला लेने के लिए अंग्रेजों के साथ मिल जाता है परंतु फिल्म के अंत तक उसका हृदय परिवर्तन भी दिखाया गया है। इस फिल्म की कुल कमाई 65.97  करोड़ रुपए थी।

इस फिल्म की सफलता के पश्चात उन्होंने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों  जैसे कि गंगाजल वर्ष 2003,  अब तक छप्पन वर्ष 2004,  अपहरण वर्ष  2005,  आजा नचले वर्ष 2007,  सिंह इस किंग वर्ष 2008, राउडी राठौर वर्ष 2012,  गैंग्स ऑफ वासेपुर वर्ष 2012,  सिंह साहब द ग्रेट वर्ष 2013 आदि।

Also Read  Blueberry Brain-Boosting Benefits

यशपाल शर्मा का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण (Yashpal Sharma’s debut in television serials)

यशपाल शर्मा स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले हॉरर थ्रिलर धारावाहिक Ssshhhh.. Koi Hai के एक एपिसोड में  जसपाल की भूमिका निभाकर टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। इसके पश्चात उन्होंने वर्ष 2010 में ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक मेरा नाम करेगी रोशन में कुंवर कुलदीप सिंह का मुख्य किरदार निभाया था। इस धारावाहिक में भी दर्शकों द्वारा यशपाल शर्मा के अभिनय की खूब प्रशंसा की गई। इसके पश्चात उन्होंने वर्ष 2011 तथा वर्ष 2014 में क्रमश:  तारक मेहता का उल्टा चश्मा और नीली छतरी वाले में भी काम किया।

यशपाल शर्मा  वेब सीरीज में पदार्पण (Yashpal Sharma debut in web series)

यशपाल शर्मा ने वर्ष 2020 में सोनी लाइव पर प्रसारित की जाने वाली वेब सीरीज योर ऑनर  में पंडित की भूमिका से वेब सीरीज इंडस्ट्री में पदार्पण किया। इसी वर्ष उन्होंने तीन और वेब सीरीज परिवार , अ सिंपल मर्डर  तथा चिट्ठी में  भी काम किया| 

वेब सीरीज के साथ साथ  यशपाल शर्मा ने शॉर्टे फिल्म्स में भी  बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने वर्ष 2016 में संयोग,  मोक्ष वर्ष 2016,  कार्बन वर्ष 2017,  मुक्ति वर्ष  2017,  काग पंथ वर्ष 2018 तथा ख्याली पुलाव वर्ष 2020 में अपने अविस्मरणीय  अभिनय का  प्रदर्शन किया है।

error: Content is protected !!